अंतराष्ट्रीय खबरें

हाईकोर्ट एआरओ का पर्चा परीक्षा के दौरान बाहर, 10 गिरफ्तार

Desk

हाईकोर्ट की रविवार को आयोजित सहायक समीक्षा अधिकारी (एआरओ) भर्ती का पेपर परीक्षा शुरू होने के कूुछ देर बाद ही बाहर आ गया। नकल कराने वाले गिरोह के सक्रिय होने की सूचना पर क्राइम ब्रांच और कर्नलगंज पुलिस ने कचहरी स्थित हंसराज कंप्यूटर इंस्टीट्यूट में छापा मारकर 10 लोगों को दबोच लिया। इंस्टीट्यूट के बेसमेंट में सात लोग एआरओ का पेपर सॉल्व करते हुए रंगेहाथ पकड़े गए। मौके पर एआरओ परीक्षा के प्रश्नपत्र व उनके उत्तर मिले। वे पेपर का हल परीक्षा केंद्र में पहुंचाने की फिराक में थे, तभी दबोच लिए गए। एआरओ भर्ती का पेपर और उसका हल इंस्टीट्यूट में मिलने की खबर से खलबली मच गई। पुलिस गिरोह में शामिल अन्य लोगों की तलाश में दबिश दे रही है। हाईकोर्ट ने पूरी रिपोर्ट मांगी है। शहर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर 10 बजे परीक्षा शुरू हुई, जो 12.30 बजे तक चली। परीक्षा शुरू  होने के कुछ देर बाद ही क्राइम ब्रांच को मुखबिर के जरिए सूचना मिली की कचहरी स्थित हंसराज कंप्यूटर इंस्टीट्यूट में नकल कराने वाला गिरोह पेपर सॉल्व कर परीक्षा केंद्र तक पहुंचाने की फिराक में है। इस सूचना पर एसपी सिटी विपिन टाडा के नेतृत्व में क्राइम ब्रांच और कर्नलगंज के इंस्पेक्टर ने फोर्स के साथ इंस्टीट्यूट में छापा मारा। पुलिस की घेरेबंदी से इंस्टीट्यूट में खलबली मच गई।
पुलिस ने बेसमेंट की तलाशी ली तो सात लोग पेपर हल करते और तीन अन्य लोग उनका सहयोग करते हुए रंगेहाथ पकड़े गए। परीक्षा के एक घंटा बाद यानी, तकरीबन 11 बजे तक पुलिस ने सभी को हिरासत में ले लिया था। हालांकि, उनके पास पेपर परीक्षा शुरू होने के पहले पहुंच गया था या बाद में इसे लेकर अभी स्थिति स्पष्ट नहीं है। पकड़े गए जालसाजों के पास से एआरओ भर्ती परीक्षा के प्रश्न पत्र के साथ हल भी मिला। पकड़े गए लोगों को पुलिस लाइन में लाकर पूछताछ की गई तो गिरोह का भंडाफोड़ हुआ। पुलिस इस गिरोह में शामिल अन्य सदस्यों की तलाश में दबिश दे रही है। पूछताछ में गिरोह की पूरी हकीकत सामने आ गई। गिरोह में शामिल शातिर पेपर सॉल्व करने से लेकर परीक्षा केंद्र में ड्यूटी लगवाने में भी सफल रहे। 
पकड़े गए लोगों में हंडिया का जयशंकर पाल, जयंतीपुर का अनिल मिश्र जो कई स्कूलों का प्रबंधक है, पेशे से वकील झलवा के  जयदीप अग्निहोत्री, राजापुर का ललित कुमार त्रिपाठी, हंसराज कोचिंग के प्रबंधक दुर्गेश शर्मा, कम्पयूटर सेंटर संचालक विमलेश शर्मा, साल्वर हंडिया का महाराज यादव, हंडिया का ही वकील यादव, भदोही का प्रमोद कुमार यादवी, निलंबित सिपाही महेंद्र प्रसाद शामिल हैं। पकड़े गए इन आरोपियों की सूचना पर ललित कुमार तिवारी, अनिल मिश्र, जयदीप अग्निहोत्री को भी गिरफ्तार किया गया। इस प्रकरण में मोहम्मद सिद्दीकी, अशोक तिवारी, आरएन यादव, अविनाश पाल, पंकज पाल भी वांछित है। उनकी तलाश में दबिश दी जा रही है। इनमें मोहम्मद सिद्दीक मेरी लूकस स्कूल में शिक्षक है। उसकी मदद से जयदीप अग्निहोत्री की बीएचएस कॉलेज में ड्यूटी लगती थी। अविनाश पाल, पंकज पाल और एक अन्य अभ्यर्थी को परीक्षा में पास कराना था। फरार आरोपियों की तलाश में पुलिस दबिश दे रही है। इस गिरोह में कई अन्य के भी शामिल होने की बात कही जा रही है। उनकी तलाश कर रही है। 
रिवॉल्वर के साथ मिली दो लाख से अधिक की नकदी, चेक
0 ललित कुमार तिवारी, अनिल मिश्र, जयदीप अग्निहोत्री के पास से लाईसेंसी रिवॉल्वर मिला। इसके अलावा उनके पास से एक लाख 35 हजार रुपये नकद तथा 50 हजार और 49500 रुपये के चेक मिले। 
‘परीक्षा में नकल कराने वाले गिरोह में शामिल कई लोगों के पकड़े जाने की सूचना मिली है। जांच-पड़ताल की जा रही है। ब्यौरा तलब कर जैसा होगा, कार्रवाई की जाएगी।’ 
आशीष श्रीवास्तव, रजिस्ट्रार प्रोटोकाल, हाईकोर्ट इलाहाबाद

Report :- Desk
Posted Date :- 19/12/2016

अंतराष्ट्रीय खबरें